February 25, 2021

खुलासा मीडिया

ख़बर की तह तक

श्रद्धालु ने रामराज मंदिर को पर्यटक स्थल बनाने की सरकार से की मांग

धनबाद से बृज भूषण द्विवेदी की रिपोर्ट

आज हम आपको खुलासा के तहत धनबाद जिला का कोयलांचल क्षेत्र के बाघमारा विधानसभा के चिटाही धाम ले चलते हैं ।जहाँ टुंडू पंचायत के अंतर्गत चीटाही गाँव में राम राज मंदिर के निर्माण होने से स्थानीय बेरोजगारों के लिए नए रोजगार के मौके बनने लगे है।मंदिर के निर्माण होने से लोंगो को रोजगार मिल रहा है।

मंदिर प्रांगण में पूजा अर्चना करने आये श्रद्धालु ने कहा की मंदिर तो बन गया।लेकिन इसका विकास होना चाहिए।सरकार को इसके विकास पर ध्यान देना चाहिए।राज्य एव केंद्र सरकार को इसे पर्यटक स्थल के रूप में घोषित करना चाहिए ताकी इसका पहचान देश मे बन सके।

आये दिन मंदिर को पर्यटक स्थल बनाने की मांग स्थानिय ग्रामीण एव मन्दिर प्रागण में आने वाले श्रद्धालु कर रहे हैं।आपको बता दे की राम जन्मभूमि आयोध्या में भले ही अभी राम मंदिर बनने में समय है लेकिन झारखण्ड वासियों के लिए यहाँ श्रीराम भगवान के दर्शन के लिए राम राज मंदिर बनकर तैयार है।

धनबाद जिले के बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के चिटाही में बने राम राज मंदिर जो झारखंड वासियो में ख़ासा लोकप्रिय हो गया है। इतना ही नहीं श्रद्धालु यहाँ देश के अन्य राज्यो से भी भगवान राम के दर्शन के लिए आ रहे हैं ।इसे चिटाहि धाम के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दे की यह मंदिर १ एकड़ से भी ज़्यादा वर्ग के क्षेत्रफल में बना हुआ है। २२० फ़ीट लम्बा और १५० फ़ीट चौड़े क्षेत्र में बने इस मंदिर की सुंदरता और भव्यता देखते ही बनती है।मंदिर में राजस्थान के मकराना के खदानों से बेहतर किस्म के संगमरमर के पत्थर लगाए गए है जो इसे और ख़ूबसूरत बनाती है। मंदिर में स्थापित मूर्तियां, बाग-बगीचा, दो तल्ला विवाह मंडप ,बोर्डिंग और गार्डन सहित अन्य चीजें देखने लायक है। बाघमारा विधायक ढुल्लु महतो एवं कार्यकर्ताओं के सहयोग से निर्मित इस मंदिर की लागत 2 करोड़ से अधिक बताई जा रही है। यह एक काल्पनिक मंदिर है, जिसे आंध्र प्रदेश के रहने वाले पी गोपाल राव ने बनाया है। मंदिर में भगवान राम के अलावे माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान, भगवान शिव, गणेश, पार्वती और कृष्ण-राधा की प्रतिमा स्थापित की गयी है। मंदिर की लोकप्रियता को देखते हुए विधायक ढुल्लु महतो के साथ चिटाहि वासियो ने माँग की है की जिले में बने राम राज मंदिर को राज्य सरकार द्वारा एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में घोषित कर दिया जाए ताकी यहाँ के वासियो के लिए रोज़गार के अवसर में और इज़ाफ़ा हो।

इस रामराज मंदिर के संदर्भ बाघमारा के भाजपा विधायक ढुलू महतो के भाई शत्रुधन महतो ने बताया की यह मंदिर 100 साल पुराना है।इस मंदिर का जीर्णोद्धार ग्रामीणों एव विधायक के सहयोग से किया गया है।यहाँ दिनप्रतिदिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।लेकिन यहां रोड से सम्बंधित कुछ दिकते भी है।हमारी राज्य एव केन्द्र सरकार दोनों से मांग है की।इस राम राज मंदिर को पर्यटक अस्थल बनाने की घोषणा करे।ताकी इसका ज्यादा से ज्यादा विकास हो सके।

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कीजिये और देखते रहिये खुलासा. आप हमें खबर भी भेज सकते है हमारे नंबर पर. नंबर है -9430021703

Follow us on Social Network :
https://www.youtube.com/c/खुलासा​
https://www.khulasamedia.com​
https://www.facebook.com/khulasamedia​
https://www.twitter.com/khulasamedia