February 25, 2021

खुलासा मीडिया

ख़बर की तह तक

बोकारो में विस्थापितों के एक ग्रुप ने बाहरी कहकर किसको निकालने की धमकी दी है जानिए

बोकारो से बृज भूषण द्विवेदी की रिपोर्ट

बोकारो में विस्थापितों को सामने रख कर नेतागिरी के लिए क्या क्या तरीके आजमाए जा रहे हैं आज आपको यह दिखाते हैं. खुलासा में आज आपको बोकारो के एस पॉन्ड का लिए चलते हैं . विस्थापित नेताओं को राजनीति चमकाने का सालो से यह जगह अड्डा बना रहा . नेता विस्थापितों का मुद्दा लेकर कामयाब होते रहे और आंदोलन करते रहे . और फिर गायब हो जाते रहे . अब फिर इस इलाके में एक नए नेता का उद्भव हुआ है जो विस्थापित मजदूरों की मांग को लेकर धरना पर उतर गए हैं और एस पौण्ड इलाके में सैकड़ो महिलाओं को एकत्रित कर उनको जागरूक कर उनके हक़ हकूक के लिए धरना प्रदर्शन पर उतर गए हैं . हालांकि वही कई लोंगो का आरोप है की इनदिनों एस पॉन्ड इलाके में मजदूर महिलाओं को ढाल बनाकर करोड़ो रूपये के ठेकेदारी के लिए बीपीसीएल पर दवाब बनाने के लिए विस्थापितों के नेता बनाने की जुगत में लगे हुए हैं .

दरअसल , डिस्प्लेस टाईगर फोर्स के बैनर तले रोजगार एव मजदूरी की मांग को लेकर एस पॉन्ड में धरना सैकड़ो मजदूर महिलाओं ने धरना दिया हुआ है. ठेकेदार से नेता बने डिस्प्लेस टाईगर फोर्स के अध्यक्ष राजु दुबे ने सुभाष चन्द्र बोस के जयंती समारोह को स्कल्प दिवस के रूप में मनाते हुए घोषणा की है की होली के पहले बोकारो का पूर्ण नाकाबंदी की जायेगी ताकि नगर प्रशासन की माफियागिरी बन्द कराई जा सके और बोकारो में बाहर से आकर बसे लोगों को भगायेंगे ताकि बोकारो के हर विस्थापित को रोजगार मिल सके. राजू दुबे के पक्ष मे आंदोलन कर रही महिलाओं ने कहा की बीपीसीएल में हमारा एक साल से मजदूरी बकाया और एस पॉन्ड की छाई से हमारी जिंदगी तबाह हो रही है और हमारा बकाया पैसा हमे नहीं मिला है.हम बाहरी ठीकेदार को काम नहीं करने देंगे.हम सब भुखमरी के हालात से जूझ रहे हैं.इसी वजह से हमलोगों बालबच्चों के साथ धरना पर बैठे हैं. धरना में शामिल महिला मजदूर कहती है की एस पॉन्ड में जो भी पेड़ पौधे लगे हैं वह हमारी देन है और हमे रोजी रोजगार चाहिए हम सब विस्थापित है हमें मजदूरी चाहिए.

बोकारो के एस पॉन्ड में जारी महिलाओं द्वारा धरना आंदोलन को कुल मिलाकर यह साफ कहा जा सकता है की अब विस्थापित की समस्या को लेकर ठेकेदार से नेता बने राजू दुबे बीपीसीएल कम्पनी पर दबाव बना कर अपना हित साधने की कोशिश में जुटे हैं.

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कीजिये और देखते रहिये खुलासा. आप हमें खबर भी भेज सकते है हमारे नंबर पर. नंबर है -9430021703

Follow us on Social Network :
https://www.youtube.com/c/खुलासा
https://www.khulasamedia.com
https://www.facebook.com/khulasamedia https://www.twitter.com/khulasamedia