February 25, 2021

खुलासा मीडिया

ख़बर की तह तक

काठमांडू : एक करोड़ रुपया के साथ एक भारतीय सहित दो हिरासत में

काठमांडू (नेपाल) से गणेश शंकर की रिपोर्ट

भारत नेपाल सीमा के सीमाई इलाको में नेपाली मुद्रा से ब्यापार फलता फूलता है पर भारत सरकार दौरा कोई वैध मुद्रा विनिमय केंद्र नही खोला गया है ,जिससे आए दिन भारतीय नागरिक नेपाली मुद्रा के साथ नेपाल में पकड़े जाते है।

ताजा मामला नेपाल के काठमाण्डू चँदागिरी नगरपालिका बड़ा नम्बर 2 स्तिथ नागडुंगा चेक प्वाइंट् का है जहां एक भारतीय नागरिक कपिलवस्तु से काठमाण्डू की ओर 3-01-023च 2259 नम्बर की नेपाली हुंडई गाड़ी से 1 करोड़ 47 लाख 86 हजार नेपाली रुपया लेकर जा रहा था जिसे स्थनीय पुलिस ने नगद रुपया के साथ हिरासत में ले लिया है।

नेपाल पुलिस ने अपने सोसल मीडिया के माध्यम से बताया है कि30 वर्षीय यूपी गोरखपुर निवासी अमित कुमार गुप्ता एव कपिलवस्तु नेपाल निवासी 22 वर्षीय संगम थारू जो गाड़ी चालक है उसे उक्त नेपाली रुपया के साथ हिरासत में लिया गया है ,उक्त नेपाली रुपया ये क्यो लेकर आ रहे है उसका सही जानकारी इनके दौरा नही दिया गया है पर यह मुद्रा विनिमय के कारोबार से जुड़े है ।
भारत की तरह नेपाल में भी बड़े रुपया का आदान प्रदान बैंक के माध्यम से ही करना है ।

गद रुपया एव गाड़ी को जप्त करते हुए नेपाली कानून के अनुसार आवश्यक कानूनी कार्यवाही के लिए सम्पति शुद्धिकरण विभाग हरिहरभवन भेज दिया गया है।

यहां बता दे कि भारत नेपाल के सीमाई इलाको में नेपाली रुपया के माध्यम से ही ब्यापार संभव है साथ ही नेपाली ग्राहक से ही सीमाई ब्यापार गुलजार होता है ,ऐसे में भरतीय ब्यापारी को नेपाली मुद्रा विनिमय के लिए नेपाल के बैंक पर ही आश्रित होना पड़ता है पर अब तक भारत मे विनिमय केंद्र नही होने से इन्हें नेपाली पुलिस प्रशसन का शिकार बनना पड़ता है।

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कीजिये और देखते रहिये खुलासा. आप हमें खबर भी भेज सकते है हमारे नंबर पर. नंबर है -9430021703

Follow us on Social Network :
https://www.youtube.com/c/खुलासा
https://www.khulasamedia.com
https://www.facebook.com/khulasamedia https://www.twitter.com/khulasamedia