February 28, 2021

खुलासा मीडिया

ख़बर की तह तक

मुज़फ़्फ़रपुर अस्पताल का कारनामा शव के लिए नही दिया एम्बुलेंस

मुजफ्फरपुर से संजीव कुमार की रिपोर्ट

बिहार के सरकारी अस्पतालों में मृत लोंगो को घर तक शव ले जाने की कोई व्यवस्था नहीं है क्या … या अस्पताल प्रशासन जानबूझकर लोंगो को एम्बुलेंस उपलब्ध नहीं कारती ताकि एम्बुलेंस का डीजल बेच लिया जाय … यह सवाल इसलिए की मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में एक शव को परिजनों को घर ले जाने के लिए आखिर जब अस्पताल प्रशासन ने एम्बुलेंस नहीं उपलब्ध कराया तो आखिर कार परिजनों को शव भाड़े के इ रिक्शा से ले जाना पडा … ऐसे में अस्पताल पराशासन ने एक बार फिर अस्पतालों की वयवस्था पर सवाल खडा कर दिया.

दरअसल बिहार में मरीजों के लिए फ्री एंबुलेंस सेवा करने के 15 दिनों के भीतर ही एक वृद्ध के शव को घर ले जाने के लिए एंबुलेंस नसीब नहीं हुआ. परिजनों द्वारा चिरौरी के बाद भी जब अस्पताल के कर्मियों का का दिल नहीं पसीजा तो आर्थिक संकट से जूझ रहे परिजन शव को ई-रिक्शा से सदर अस्पताल से 3 किलोमीटर दूर काजी मोहहमदपुर थाना क्षेत्र स्थित अपने घर ले गए. सदर अस्पताल की इस लापरवाही पर पहले तो सभी अधिकारियों ने चुप्पी साध ली . लेकिन जब मामले ने तूल पकड़ा तो अस्पताल उपाधीक्षक को जांच के आदेश देने पड़े.

आपको बता दें की मुजफ्फरपुर के काजी मोहहमदपुर थाना क्षेत्र के एक महिला की तबीयत बिगड़ गई. परिजन उसे किसी तरह लेकर सदर अस्पताल के लिए निकले पर महिला ने बीच रास्ते में ही दम तोड़ दिया. अस्पताल पहुंचने पर इमरजेंसी वार्ड में चिकित्सक ने महिला को मृत घोषित कर दिया. आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिजन अधिकारियों और चिकित्सकों से एम्बुलेंस या शव वाहन देने की गुहार लगाए . इमरजेंसी के सामने मौजूद एंबुलेंस के चालक से विनती की गई लेकिन किसी ने इस परिवार की एक न सुनी तो उसके बाद परिजनों ने अपने मोहल्ले के लोगों से मदद मांगी . मुहल्लेवासियों भाड़े का वाहन से शव लाने की सलाह दी . इसके बाद मृतक का शव एक ई रिक्शा रख कर परिजन ले गए और इतना कुछ अस्पताल परिसर में होता रहा पर अस्पताल प्रशासन ने एम्बुलेंस नहीं दिया.

यह शर्मसार करने वाली घटना मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल की है और संज्ञान में यह मामला आने पर अब अस्पताल प्रशासन मामले की लीपापोती में जुट गयी है .

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कीजिये और देखते रहिये खुलासा. आप हमें खबर भी भेज सकते है हमारे नंबर पर. नंबर है -06127966001

Follow us on Social Network :
https://www.youtube.com/c/खुलासा​
https://www.khulasamedia.com​
https://www.facebook.com/khulasamedia​
https://www.twitter.com/khulasamedia