February 25, 2021

खुलासा मीडिया

ख़बर की तह तक

भारतीय नागरिक के साथ 49 लाख रुपया नेपाली जप्त

गणेश शंकर की रिपोर्ट

नेपाल पुलिस की कार्यवाही . बिहार नेपाल सीमा के सीमाई इलाको में नेपाली रुपया पर सदियों से व्यापार होता आ रहा है ।जबकि नेपाल में एक्सचेंज काउंटर खोले गए हैं। पर बिहार के सीमाई इलाको में अब तक कोई एक्सचेंज काउंटर नही खुला है जिसको लेकर बिहार के ब्यापारी अपने नेपाली मुद्रा का एक्सचेंज के लिए नेपाल पर ही निर्भर रहते हैं।

किसी भी देश मे बड़े पैमाने पर बैंकिंग के माध्यम से रुपये का आदान प्रदान किया जाता है पर बिहार के सीमाई इलाके में नेपाली रुपया के प्रचलन से यह संभव नही हो पाता है या तो अवैध रूप से रुपये का आदान प्रदान करे या नेपाल में जाकर अपने रुपये का एक्सचेंज कराए। ऐसे में व्यापारियों का अक्सर पुलिस का शिकार होना लाजमी है ।ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक भारतीय नागरिक अपने रुपये के एक्सचेंज के लिए नेपाल जा रहा था लेकिन उसे नेपाल पुलिस ने अपने हिरासत में ले लिया।

जांच क्रम में रक्सौल अनुमण्डल से सटे बारा जिला नेपाल की पुलिस ने एक भारतीय बीआर 05Y 6417 नम्बर की मोटरसाइकिल पर सवार मोतिहारी जिला के हरपुर थाना के रहने वाले प्रभु महतो के 26 वर्षीय पुत्र अरविंद महतो एव उसके साथ एक 14 वर्षीय नाबालिक युवक को रोका तो उनके पास से 49 लाख रुपया नेपाली रुपया मिला। रुपये के सम्बन्ध में महतो से जानकारी नेपाली पुलिस ली तो वे सही सही नही बता सके ।जिससे नेपाल पुलिस ने उन्हें रुपया एव मोटरसाइकिल के साथ अपने हिरासत में लेकर नेपाली कानून अनुरूप कार्रवाई कर रही है।

इस संबंध में बारा जिला पुलिस के एसपी दीपेंद्र शाही ने विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी दी और बताया कि उनके पास से एक हजार के 1923 पीस,पाच सौ का 5704 एक सौ का 1200 एव पचास रुपए का सौ पीस नोट कुल उनचास लाख रुपया मिला है। जो नेपाली कानून के हिसाब से रुपयों के बारे में जानकारी नही देने की वजह से जब्त की जा रही है।

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब कीजिये और देखते रहिये खुलासा. आप हमें खबर भी भेज सकते है हमारे नंबर पर. नंबर है -9430021703

Follow us on Social Network :
https://www.youtube.com/c/खुलासा​
https://www.khulasamedia.com​
https://www.facebook.com/khulasamedia​
https://www.twitter.com/khulasamedia